पॉलिटिकल

हिमाचल विधानसभा चुनाव : भाजपा ने जारी की 62 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें कौन कहां से चुनाव लड़ेगा….

नई दिल्ली 19 अक्टूबर 2022 : हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 62 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सिराज सीट से लडे़ंगे तो अनिल शर्मा को मंडी से टिकट दिया गया है। सतपाल सिंह सत्ती ऊना से चुनाव मैदान में उतारे गए हैं। हिमाचल में 12 नवंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को काउंटिंग होगी।

बीजेपी ने सतपाल सिंह सत्ती को उना और अनिल शर्मा को मंडी से चुनाव मैदान में उतारा है। पवन काजल कांगड़ा को बीजेपी से टिकट मिला है। बीजेपी ने हमीरपुर सीट से नरेंद्र ठाकुर और सुजानपुर सीट से कैप्टन (रिटायर्ड) रणजीत सिंह को उम्मीदवार बनाया है। पिछले चुनाव में मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल का पत्ता इसबार साफ हो गया है।

बीजेपी की ओर से जारी की गई 62 उम्मीदवारों की पहली सूची में हिमाचल प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रहे दिग्गज नेता प्रेम कुमार धूमल का नाम नहीं है। प्रेम कुमार धूमल के सुजानपुर या हमीरपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही थीं लेकिन जब उम्मीदवारों की लिस्ट आई तो दोनों में से किसी भी सीट से उन्हें टिकट नहीं दिया गया।

12 नवंबर को चुनाव 8 दिसंबर को नतीजे
हिमाचल प्रदेश में चुनावों की तारीख का ऐलान होते ही पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया कि हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और इस चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। आयोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में इस बार भी एक चरण में चुनाव होगा।

17 से 25 अक्टूबर तक नामांकन की तारीख
हिमाचल के विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की तारीख 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक निर्धारित की गई है और 29 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। आयोग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए 55 लाख से अधिक वोटर मतदान के पात्र हैं। इस चुनाव में 1.86 लाख पहली बार मतदान करेंगे जबकि, 1.22 लाख लोग 80 से अधिक आयु वर्ग के हैं।

घर जाकर मतदान कराएंगे निर्वाचन अधिकारी
चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, दिव्यांग या कोविड पॉजिटिव लोगों से एक फॉर्म भरवाया जाएगा। आयोग ने कहा कि अगर ऐसे लोग पोलिंग बूथ पर नहीं आ सकते हैं तो निर्वाचन अधिकारी और कर्मी उनके घर पर जाकर मतदान करवाएंगे। KYC ऐप पर अपने कैंडिडेट के आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में मतदाता जान सकते हैं। C Vigil ऐप पर मतदाता चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत खुद से कर सकते हैं।

नामांकन के दिन तक वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की सुविधा
प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने कहा कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, वहां नामांकन के दिन तक वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाया जा सकता है। चुनाव आयोग ने कहा कि 80 साल के बुजुर्गों को खास सुविधा दी जायेगी और शांतिपूर्वक चुनाव कराना लक्ष्य लक्ष्य रहेगा। बता दें कि साल 2017 में हिमाचल विधानसभा की 68 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने 68 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

Back to top button